भारतवंशी कमला अमेरिका में राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगी:डेमोक्रेटिक पार्टी से बहुमत मिला

Updated on 03-08-2024 01:18 PM

अमेरिकी चुनाव में डोनाल्ड ट्रम्प के खिलाफ डेमोक्रेटिक पार्टी से भारतीय मूल की कमला हैरिस राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगी। पार्टी में 1 अगस्त से शुरू हुई ऑनलाइन वोटिंग में 28 घंटे बाद ही उन्हें 2350 से ज्यादा डेलीगेट्स का समर्थन मिल गया है। इसी के साथ उन्होंने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है।

6 अगस्त को वोटिंग खत्म होने के बाद ही उनके आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की घोषणा की जाएगी।  कमला को चुनाव खत्म होने तक पार्टी के 99% यानी 3923 डेलीगेट्स का समर्थन मिलने की उम्मीद है।

कमला अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने वाली पहली अश्वेत महिला होंगी। शुक्रवार को बहुमत हासिल करने के बाद उन्होंने कहा, "मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं। मैं अगले हफ्ते आधिकारिक तौर पर नॉमिनेशन स्वीकार करूंगी।"

बाइडेन बोले- कमला को उप राष्ट्रपति बनाना मेरे बेहतरीन फैसलों में एक था
कमला को बहुमत मिलने के बाद राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा, "उन्हें उप राष्ट्रपति बनाना मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन फैसलों में से एक था। अब वह हमारी पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार बन गई हैं। मुझे उन पर बेहद गर्व हो रहा है। हम जीत जरूर हासिल करेंगे।"

डेमोक्रेटिक पार्टी की वोटिंग खत्म होने के बाद 6 अगस्त को कमला अपनी पार्टी के उप राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम की घोषणा भी कर सकती हैं। इसके बाद वे नए सिरे से चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेंगी।

इसके बाद 19 से 22 अगस्त तक डेमोक्रेटिक पार्टी का कन्वेंशन होगा। इसमें पार्टी के नेता कमला को समर्थन देते हुए उनके लिए प्रचार करेंगे। साथ ही कमला के कैंपेन के लिए पार्टी का एजेंडा भी तय किया जाएगा। अमेरिका में इसी साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होंगे। इसके 2 महीने बाद 6 जनवरी 2025 को नतीजों की घोषणा होगी।

कमला की कैंपेन स्ट्रैटजी: बहनोई को सलाहकार बनाया, ओबामा के एडवाइजर हायर किए
कमला हैरिस के चुनावी कैंपेन में उनकी छोटी बहन माया हैरिस के पति टोनी वेस्ट मदद करेंगे। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, टोनी ट्रांसपोर्ट कंपनी ऊबर के चीफ लीगल एडवाइजर हैं। उन्होंने कमला की मदद के लिए अपने ऑफिस से 1 महीने की छुट्टी ली है।

टोनी लंबे समय से कमला के एडवाइजर रहे हैं। शुक्रवार को कंपनी को लिखे एक ईमेल में टोनी ने कहा, "मुझे अपने काम से बेहद प्यार है, लेकिन मेरे लिए परिवार प्राथमिकता है। मैंने फैसला किया है कि मैं अब अपने परिवार और कमला को सपोर्ट करने में पूरा समय दूंगा।"

बहनोई के अलावा कमला ने अपने चुनावी कैंपेन में डेविड प्लॉफ को भी बतौर एडवाइजर शामिल किया है। प्लॉफ वही व्यक्ति हैं, जिन्होंने बराक ओबामा के लिए उनका पहला इलेक्शन कैंपेन संभाला था।

हैरिस ने ओबामा और हिलेरी क्लिंटन के चुनावी कैंपेन के समय एडवाइजर रहे कई और लोगों को अपनी टीम में शामिल किया है। वहीं, वॉशिंगटन पोस्ट के मुताबिक बाइडेन के रेस से हटने से पहले तक उनका कैंपेन संभाल रहे कई अधिकारियों को कमला ने अपनी टीम से हटा दिया है।

4 सर्वे में हैरिस आगे, 8 में ट्रम्प को बढ़त
बाइडेन के हटने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर कमला का नाम सामने आने पर ट्रम्प ने कहा था कि ऐसा नहीं होने वाला। डेमोक्रेट्स उनसे बेहतर कैंडिडेट चुनेंगे। कमला झूठी और कट्टर वामपंथी हैं। उन्हें हराना और भी आसान होगा।

हालांकि, ट्रम्प की यह बात अब गलत साबित हो रही है। कमला के नाम की घोषणा होने के बाद से डेमोक्रेटिक पार्टी को फायदा मिला है। कमला करीब 4 सर्वे में ट्रम्प से आगे चल रही हैं। जबकि बाइडेन की उम्मीदवारी के वक्त डेमोक्रेटिक पार्टी सभी सर्वे में पिछड़ रही थी।

31 जुलाई को जारी इकोनॉमिस्ट/यूगोव पोल्स में हैरिस, ट्रम्प से दो पॉइंट से आगे हैं। कमला को 46% वहीं ट्रम्प को 44% वोटर्स की पसंद हैं। वहीं 30 जुलाई को जारी रॉयटर्स/इप्सोस पोल्स में भी हैरिस एक पॉइंट से आगे हैं। इसमें कमला को 43% तो ट्रम्प को 42% लोगों की पसंद बताया गया है।

बाइडेन के हटने के 24 घंटे में कमला को मिला था समर्थन
अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने 21 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव से अपना नाम वापस लेने की घोषणा की थी। तब उन्होंने कमला का नाम आगे बढ़ाया था। बाइडेन के पीछे हटने के अगले ही दिन 22 जुलाई को कमला ने डेमोक्रेटिक पार्टी से नॉमिनेशन के लिए बहुमत हासिल कर लिया था।

इसके बाद 26 जुलाई को उन्होंने नॉमिनेशन के लिए फॉर्म भरते हुए आधिकारिक तौर पर अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। बाइडेन के रेस से हटने के बाद डेमोक्रेटिक पार्टी के सभी बड़े नेता कमला हैरिस को समर्थन दे चुके हैं। इनमें पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, उनकी पत्नी मिशेल ओबामा समेत बिल और हिलेरी क्लिंटन शामिल हैं।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 20 September 2024
हरारे: अफ्रीकी देश जिम्बाब्वे में अधिकारियों ने अपने भूखे लोगों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए हाथियों को काटने का फैसला लिया है। वन्य अफसरों ने 200 हाथियों को काटकर उनका…
 20 September 2024
कोलंबो: श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे का कहना है कि दक्षिण एशिया और हिंद प्रशांत क्षेत्र कठिन समय से गुजर रहा है। चीन को लेकर उन्होंने कहा कि श्रीलंका-चीन के संबंध…
 20 September 2024
बीजिंग: न्यूक्लियर फ्यूजन एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे सूर्य को शक्ति मिलती है। लंबे समय से 'नकली सूर्य' को क्लीन एनर्जी के लिए एक विकल्प के रूप में देखा जाता रहा…
 20 September 2024
रियाद: सऊदी अरब में तीन विमानों ने सड़क के रास्ते से करीब एक हजार किमी का सफर किया है। ट्रकों पर लदे ये विमान जब शहरों के बीच से गुजरे…
 19 September 2024
रियाद: सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक बार फिर फिलिस्तीन की आजादी की बात कही है। सऊदी प्रिंस ने कहा कि स्वतंत्र फिलिस्तीनी देश के बिना सऊदी अरब इजरायल…
 19 September 2024
तेल अवीव: लेबनान पेजर हमले से ठीक से उबरा भी नहीं था कि एक बार फिर धमाकों की नई लहर देखी गई है। बुधवार को लेबनान में वॉकी-टॉकी में धमाका देखा…
 19 September 2024
वॉशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स का आज 59वां जन्मदिन है। सुनीता 19 सितंबर, 1965 को अमेरिका के ओहियो पैदा हुई थीं। उनका सफर एनापोलिस, मैरीलैंड में अमेरिकी नौसेना…
 19 September 2024
लेबनान। लेबनान में मंगलवार को हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट के बाद अब आज बुधवार को लेबनान में फिर से ब्लास्ट की खबर है। यह धमाका वॉकी-टॉकी डिवाइस में किया गया है।…
 19 September 2024
नई दिल्ली/इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान के बीच 64 साल पहले सिंधु जल संधि हुई थी। संधि के कारण भारत को अपनी जरूरतें दरकिनार कर पाकिस्तान के लिए हिमालय की नदियों…
Advt.