UN ने माना हमास रेप का कसूरवार:जंग शुरू होने के 150 दिन बाद रिपोर्ट जारी, कहा- 7 अक्टूबर 2023 को 3 जगह गैंगरेप हुए

Updated on 05-03-2024 05:46 PM

7 अक्टूबर को इजराइल-हमास जंग शुरू होने के बाद पहली बार UN ने माना है कि हमास आतंकियों ने हमले के दौरान न सिर्फ 1200 लोगों की हत्या की थी, बल्कि इजराइली और दूसरे देशों की महिलाओं के साथ रेप भी किया था।

UN की एजेंसी ‘स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव्स ऑफ सेक्रेटरी जनरल ऑन सेक्शुअल वॉयलेंस इन कनफ्लिक्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक- 7 अक्टूबर 2023 को इजराइल की कम से कम तीन लोकेशन्स से ऐसे सबूत मिले हैं, जिनसे पता चलता है कि वहां महिलाओं से गैंगरेप हुआ था।

इसी दिन इजराइल ने गाजा पर हमला बोला था। जंग अब तक जारी है। हमास का दावा है कि इसमें अब तक 30 हजार फिलिस्तीनी मारे गए हैं।

रेप के बाद मर्डर भी

रिपोर्ट के मुताबिक- कुछ सबूत ऐसे मिले हैं, जिनसे पता लगता है कि महिलाओं से रेप या गैंगरेप के बाद उनको मार डाला गया। इस रिपोर्ट के जारी होने के बावजूद इजराइल संतुष्ट नहीं है। उसने कहा- हमास ने बर्बरता की तमाम हदें पार कीं और UN इसकी निंदा तक नहीं कर पाया। उसे सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग बुलाकर हमास के खिलाफ एक्शन लेना चाहिए था।

इजराइली फॉरेन मिनिस्टर इसराइल केत्ज ने कहा- UN अब भी इस मामले को दबाने की कोशिश कर रहा है। मैंने UN में अपने एंबैसडर से कहा है कि वो इस मामले को उठाएं। तमाम अधिकार होने के बावजूद UN सेक्रेटरी जनरल ने सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग क्यों नहीं बुलाई। हमास और उसके मददगारों पर अब तक पाबंदियां क्यों नहीं लगाई गईं?

पांच महीने क्या करता रहा UN

सोमवार को UN की यह रिपोर्ट जारी होने के बाद इजराइल के आम लोग बेहद गुस्से में हैं। इस बात की जानकारी खुद फॉरेन मिनिस्टर केत्ज ने कहा- हर सबूत सामने था। इसके बावजूद को यह समझने और मानने में 5 महीने लग गए कि हमास के आतंकियों ने इजराइली महिलाओं से गैंगरेप और फिर उनका कत्ल किया था। UN को शर्म आनी चाहिए कि वो इतने बड़े मामले की जांच तक नहीं करा पाया।

सीजफायर के सवाल पर इजराइली फॉरेन मिनिस्टर ने कहा- इजराइली बंधकों ने क्या मुश्किलें झेली हैं, हमें पहले यह पता करना है। क्या बंधक महिलाओं का बाद में भी रेप हुआ? ये भी पता करना है।

यह रिपोर्ट UN की स्पेशल रिप्रेजेंटेटिव प्रमिला पैटन और उनकी टीम ने तैयार की है। प्रमिला के मुताबिक- आशंका है कि हमास की कैद में मौजूद महिलाओं के साथ ज्यादती हो रही होगी।

हथियार की तरह किया रेप का इस्तेमाल

जनवरी में यूएन में इजराइल के एंबैसडर गिलाद एदार्न ने हमास की वहशियाना रवैये पर एक रिपोर्ट पेश की थी। इसके मुताबिक- 7 अक्टूबर को इजराइल ने सेकेंड वर्ल्ड वॉर के बाद का सबसे बड़ा नरसंहार देखा। इजराइलियों पर की गई ज्यादतियां ISIS और हिटलर के किए अत्याचारों से भी खतरनाक थीं। हमास ने परिवारों को जिंदा जलाया। पेरेंट्स के सामने बच्चों के सिर काट दिए।

गिलाद ने कहा- आतंकी यहीं नहीं रुके। हमास ने रेप का इस्तेमाल हथियार की तरह किया। हैरानी की बात ये है इंटरनेशनल एजेंसीज चुप रहीं। मैं साढ़े तीन साल से UN में इजराइल का प्रतिनिधित्व कर रहा हूं, लेकिन पहले कभी UN की एजेंसियों का ऐसा व्यवहार नहीं देखा।

इजराइल ने सबूत के तौर पर म्यूजिक फेस्ट में बचने वाले लोगों की गवाही के वीडियो चलाए। इनमें एक गवाह ने कहा कि हमास ने महिलओं के निजी अंगों पर गोलियां चलाईं।

इजराइल का ऑपरेशन 'सोर्ड्स ऑफ आयरन'

हमास ने इजराइल पर 7 अक्टूबर को हमला किया था। उसने इजराइल के खिलाफ अपने ऑपरेशन को 'अल-अक्सा फ्लड' नाम दिया। इसके जवाब में इजराइल की सेना ने हमास के खिलाफ 'सोर्ड्स ऑफ आयरन' ऑपरेशन शुरू किया।

हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने कहा था- ये हमला यरुशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इजराइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। दरअसल, इजराइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंके थे।

हमास के प्रवक्ता गाजी हामद ने अल जजीरा से कहा था- ये कार्रवाई उन अरब देशों को हमारा जवाब है, जो इजराइल के साथ करीबी बढ़ा रहे हैं। हाल ही के दिनों में मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अमेरिका की पहल पर सऊदी अरब इजराइल को देश के तौर पर मान्यता दे सकता है।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 24 September 2024
मेलबर्न: ताइवान से लेकर लद्दाख तक चल रहे तनाव के बीच एशिया में सबसे शक्तिशाली देशों की लिस्‍ट आ गई है। भारत रूस और जापान को पीछे छोड़ते हुए एशिया में…
 24 September 2024
ओटावा: कनाडा की जस्टिन ट्रूडो के नेतृत्व वाली सरकार ने एक बार फिर विदेशियों की बढ़ती संख्या के मामले को उठाया है। ट्रूडो सरकार में इमिग्रेशन मिनिस्टर मार्क मिलर ने विदेशी…
 24 September 2024
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका दौरे के तीसरे दिन यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की। 32 दिन के भीतर ये दोनों नेताओं की दूसरी मुलाकात रही। मोदी 23…
 24 September 2024
श्रीलंका के नए राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने कहा है कि वे भारत और चीन के बीच सैंडविच बनकर नहीं रहना चाहते हैं। मोनोकल मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में अनुरा…
 22 September 2024
बेरूत: इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा है कि उसके शुक्रवार को लेबनान में किए गए हमले में हिजबुल्लाह की राडवान फोर्स के कई शीर्ष कमांडर मारे गए हैं। हमले में…
 22 September 2024
इस्लामाबाद: इस्लाम के प्रचार के नाम पर अपने भाषणों से नफरत फैलाने वाला भगोड़ा जाकिर नाईक पाकिस्तान जा रहा है। जाकिर नाईक की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब…
 22 September 2024
वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिका में क्वाड शिखर सम्मेलन की शुरुआत में चीन पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड एक्टिव रहने के लिए बना है…
 22 September 2024
कोलंबो: श्रीलंका के चुनाव में नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के 9वें कार्यकारी राष्ट्रपति बनने वाले हैं। शुरुआती डाक मतदान परिणामों के आधार पर उनकी बढ़त…
 22 September 2024
वॉशिंगटन: अमेरिका में क्वाड की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में परोक्ष रूप से पाकिस्तान का भी जिक्र आया। क्वाड समूह के नेताओं ने शनिवार को मुंबई के 26/11 आतंकी हमले और…
Advt.