पाकिस्तान में बारिश से तबाही, 50 की मौत:खैबर पखतूनख्वा-बलूचिस्तान में इमरजेंसी घोषित

Updated on 17-04-2024 12:35 PM

संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ओमान के बाद अब पाकिस्तान में भी भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैैं। वहां भारी बारिश और बाढ़ से 50 लोगों की मौत हो चुकी है। खैबर पख्तूनख्वा में सबसे ज्यादा असर है।  12 अप्रैल से पाकिस्तान के कई प्रांतों में तेज बारिश हो रही है।

पाकिस्तान की डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (PDMA) का कहना है कि 32 लोग गंभीर रूप से घायल है। इससे दक्षिण-पश्चिमी इलाकों यानी बलूचिस्तान और खैबर पखतूनख्वा में इमरजेंसी घोषित की गई है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा रहा है।

अस्पतालों में लोगों के रहने की व्यवस्था की जा रही है। PDMA ने लोगों को घर से न निकलने की एडवाइजरी जारी की है। बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है । आवाजाही के लिए सड़कों को सुधारा जा रहा हैं।

22 अप्रैल तक तेज बारिश का अलर्ट
पाकिस्तान के मौसम विभाग ने 22 अप्रैल तक पूरे देश में भारी बारिश, ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। दक्षिणी प्रांतों के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। तूफान बलूचिस्तान में भारी तबाही मचा सकता है। खैबर पख्तूनवा के चित्राल, दार, स्वात, अबोटाबाद में ज्यादा नुकसान पहुंच सकता है। इसके अलावा पाकिस्तान के कई और प्रांतों के लिए बाढ़ की चेतावनी भी जारी की गई है।

दुबई में साल भर की बारिश 2 दिनों में हुई
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के अबू धाबी, दुबई और अल ऐन जैसे शहरों में भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं। वहां साल भर की बारिश 2 दिन के भीतर हो गई। मंगलवार को सड़क, रेलवे और उड़ानों पर असर पड़ा। इन शहरों में ऑफिस और स्कूल बंद कर दिए गए है। लोगों को वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा गया है।

 दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के हवाले से लोगों से कहा है कि जब तक बहुत जरूरी न हो एयरपोर्ट पर न आएं। कई फ्लाइट्स रद्द हुई हैं तो कई को डायवर्ट किया गया है। दुबई एयरपोर्ट से ट्रैवल करने वालों के लिए चेक इन के प्रोसेस को सस्पेंड कर दिया गया है।

UAE में सोमवार 15 अप्रैल की रात से बारिश शुरू हुई थी। मंगलवार 16 अप्रैल शाम तक यहां 120 मिलीमीटर (4.75 इंच) से ज्यादा पानी गिरा। मौसम विभाग ने बुधवार यानी आज को भी तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है। लोगों को घर में ही रहने की सलाह दी गई है।

बहरीन, कतर और सऊदी अरब में भी भारी बारिश से हालात खराब हैं। ओमान में तेज बारिश के चलते 18 लोगों की मौत हो गई है।

दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 45 फ्लाइट्स रद्द
बारिश के कारण दुनिया के सबसे व्यस्त दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमानों की आवाजाही रोक दी गई है। दुबई एयरपोर्ट के एक प्रवक्ता ने गल्फ न्यूज को बताया कि मंगलवार को 45 फ्लाइट्स रद्द कर दी गई। 3 फ्लाइट्स को दूसरे एयरपोर्ट पर डायवर्ट किया गया।

खाड़ी देशों में मौसम बदलने की वजह
खाड़ी देशों में मौसम बदलने की बड़ी वजह दक्षिण-पश्चिम की तरफ से लो-प्रेशर बनना है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (एनसीएम) ने 2 दिन पहले ही यूएई, सऊदी अरब में तेज बारिश की भविष्यवाणी की थी। मौसम विभाग ने इस दौरान 65 किमी प्रति घंटे की स्पीड से हवा चलने का भी अनुमान लगाया था।

UAE के राष्ट्रीय मौसम केंद्र के एक्सपर्ट अहमद हबीब ने बताया कि दुबई, अबू धाबी और शारजाह में बारिश के साथ ओले भी गिर सकते हैं। UAE फुटबॉल एसोसिएशन ने बाढ़ के हालात को देखते हुए बुधवार को होने वाले सारे मैच रद्द कर दिए हैं।

ओमान में बारिश से 3 दिन 18 मौतें, 10 स्कूली बच्चे शामिल
ओमान में पिछले तीन दिन से तेज बारिश हो रही है। मस्कट समेत देश के कई इलाकों में हालात बदतर हैं। तीन दिन में यहां 5 इंच बारिश दर्ज की गई। तेज हवाओं और भारी बारिश के कारण 18 लोगों की मौत हो गई। इनमें 10 स्कूली बच्चे भी शामिल हैं, जो बस में बैठकर जा रहे थे। अचानक बाढ़ का पानी आने से बस पानी में बह गई।

जिन लोगों की मौत हुई है, उनमें कुछ घाटी के इलाके के भी हैं, जहां पानी तेजी से भर गया और उन्हें बाहर निकलने का मौका नहीं मिल पाया।

बहरीन में तेज बारिश, मनामा में बाढ़
बहरीन में सोमवार को भारी बारिश और तेज हवा के कारण मनामा में बाढ़ आ गई। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की तरफ से जारी फुटेज में वाहनों को सड़कों पर पानी के बड़े पूल के बीच से गुजरते हुए दिखाया गया है।

सऊदी अरब के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि पूरे राज्य में महत्वपूर्ण वर्षा होने की उम्मीद है और बुधवार तक विभिन्न क्षेत्रों में तूफान आएगा।

राज्य के नागरिक सुरक्षा विभाग ने जनता से राज्य भर में भारी बारिश और धूल भरी हवाओं के प्रति सचेत रहने को कहा है।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 22 September 2024
बेरूत: इजरायल डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने कहा है कि उसके शुक्रवार को लेबनान में किए गए हमले में हिजबुल्लाह की राडवान फोर्स के कई शीर्ष कमांडर मारे गए हैं। हमले में…
 22 September 2024
इस्लामाबाद: इस्लाम के प्रचार के नाम पर अपने भाषणों से नफरत फैलाने वाला भगोड़ा जाकिर नाईक पाकिस्तान जा रहा है। जाकिर नाईक की पाकिस्तान यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब…
 22 September 2024
वॉशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अमेरिका में क्वाड शिखर सम्मेलन की शुरुआत में चीन पर निशाना साधा। पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड एक्टिव रहने के लिए बना है…
 22 September 2024
कोलंबो: श्रीलंका के चुनाव में नेशनल पीपुल्स पावर (NPP) के नेता अनुरा कुमारा दिसानायके श्रीलंका के 9वें कार्यकारी राष्ट्रपति बनने वाले हैं। शुरुआती डाक मतदान परिणामों के आधार पर उनकी बढ़त…
 22 September 2024
वॉशिंगटन: अमेरिका में क्वाड की मीटिंग हुई। इस मीटिंग में परोक्ष रूप से पाकिस्तान का भी जिक्र आया। क्वाड समूह के नेताओं ने शनिवार को मुंबई के 26/11 आतंकी हमले और…
 21 September 2024
बेरूत: इजरायल ने लेबनान में एक एयर स्ट्राइक में हिजबुल्लाह के वरिष्ठ कमांडर समेत हिजबुल्लाह के 10 लड़ाकों को ढेर कर दिया है। जिस इमारत पर हमला हुआ, लेबनान के आंतरिक…
 21 September 2024
वॉशिंगटन: अमेरिका में भारतीय दूतावास के परिसर में एक अधिकारी का शव मिला है। रहस्यमय परिस्थितियों में अधिकारी की मौत से हड़कप मच गया है। शुक्रवार को एक बयान में अधिकारी…
 21 September 2024
 बेरूत। इसी सप्ताह लेबनान में हजारों पेजर और रेडियो सेट में विस्फोट के बाद इजरायल और हिजबुल्ला भिड़ गए हैं। शुक्रवार को दिनदहाड़े इजरायल ने लेबनान की राजधानी बेरूत पर हवाई…
 21 September 2024
बीजिंग।  चीन के एक जू से एक हैरान करने वाला वीडियो सामने आया है। यहां पर लोग जिसे पांडा समझकर उत्सुकता के साथ देख रहे थे। वह असल में डॉग…
Advt.