लादेन की तरह काम कर रहा हमास चीफ सिनवार:चिट्ठियों से भेजता है संदेश, अमेरिका और इजराइल मिलकर भी नहीं ढूंढ पा रहे

Updated on 26-08-2024 03:17 PM

तारीख 31 जनवरी 2024, अमेरिकी और इजराइली खुफिया एजेंसियों को लगा कि उनके हाथ वो चीज लगने वाली है जिससे वो गाजा में इजराइल-हमास जंग को रोक सकते हैं। वो तलाश में थे दुनिया के मोस्ट वांटेड शख्स और गाजा में हमास का नेतृत्व कर रहे याह्या सिनवार की।

इजराइल की स्पेशल फोर्स के कमांडोस दक्षिणी गाजा की एक सुरंग में दाखिल होते हैं। उन्हें अमेरिका और इजराइल की खुफिया एजेंसियों से टिप मिली थी कि याह्या सिनवार दक्षिणी गाजा की एक सुरंग में छिपा है।

कमांडोस पूरी तैयारी के साथ उस सुरंग में दाखिल होते हैं, वे सुंरग के उस हिस्से में पहुंचते हैं, जहां याह्या सिनवार रहने की जानकारी थी, लेकिन जब कमांडोस वहां पहुंचते है उन्हें नाकामयाबी हाथ लगती है।

याह्या सिनवार कमांडोस के वहां पहुंचने से पहले ही जगह को छोड़ चुका था। इजराइली कमांडोस को मौके से याह्या सिनवार के छोड़े हुए कुछ कागजात और करीब 8 करोड़ रुपए की कीमत के इजराइल के करेंसी नोट मिलते हैं।

याह्या सिनवार ने ही पिछले साल 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले की प्लानिंग की थी। पिछले महीने हमास के पूर्व चीफ हानियेह की ईरान में मौत के बाद याह्या सिनवार हमास का नया चीफ बना था।

चकमा देकर बच निकलने में माहिर है याह्या सिनवार
हमास के सबसे अहम नेताओं में रहे याह्या सिनवार को इजराइल ने कई बार मारने और पकड़ने की कोशिश की, लेकिन वो हर बार बच निकलने में कामयाब रहा है।

अमेरिकी और इजराइली अधिकारियों के मुताबिक सिनवार ने जंग के बाद इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकेशन सिस्टम का इस्तेमाल करना छोड़ दिया था। अधिकारियों का मानना है कि सिनवार अपनी बात पहुंचाने के लिए मानव कूरियर सिस्टम का इस्तेमाल करता है।

वो लोगों के जरिए अपने संदेश कूरियर कराता है। हालांकि, ये मानव कूरियर सिस्टम काम कैसे करता है इसके बारे में अधिकारियों के पास कोई जानकारी नहीं है। ये सिस्टम अभी भी रहस्यमई पहेली बना हुआ है।

लादेन की तरह प्लेबुक का इस्तेमाल करता है सिनवार
आंतकी संगठन अल-कायदा के सरगना ओसाम बिन लादेन ने अपने संदेश एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए एक प्ले-बुक बनाई हुई थी। अमेरिका में 9/11 हमले को अंजाम देने के बाद वो इसी प्लेबुक का इसेतमाल कर वह अमेरिका से छिप रहा था।

इस प्लेबुक में आंतकियों के सीक्रेट ठिकानों, उनके काम करने के तरीकों और संगठन के टॉप लीडर्स से जुड़ी जानकारियां शामिल होती हैं। इजराइली इंटेलिजेंस के मुताबिक याह्या सिनवार भी गाजा में हमास के ऑपरेशन्स को अंजाम देने के लिए प्लेबुक का इस्तेमाल करता है।

लादेन अपने आखिरी सालों में अकेला पड़ गया था और उसने अपने आपको एक दायरे में सीमित कर लिया था, लेकिन याह्या सिनवार अभी गाजा में मिलिट्री ऑपरेशन्स को अंजाम दे रहा है।

कतर और मिस्र में हो रही गाजा सीजफायर डील में शामिल हमास के प्रतिनिधियों का कहना है कि वो याह्या सिनवार से परमिशन मिलने के बाद ही डील से जुड़े किसी नतीजे पर पहुंच सकते हैं।

सिनवार को पकड़़ने के लिए इजराइल ने टास्क फोर्स बनाई
इजराइल की घरेलू खुफिया एजेंसी और अमेरिकी इंटलिजेंस को मिलाकर एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। ये टास्क फोर्स सिनवार के कम्युनिकेशन सिस्टम को इंटरसेप्ट करने का काम करती है। इसके अलावा अमेरिका ने जमीन के अंदर स्कैन करने में सक्षम रडार भी इजराइल को दिए हुए है।

न्यूयॉर्क टाइम्स से बात करते हुए अमेरिकी अधिकारियों ने बताया कि अगर याह्या सिनवार पकड़ा जाता है या हमले में मारा जाता है तो इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के लिए बड़ी जीत साबित होगी। ऐसे में संभव है कि नेतन्याहू गाजा में इजराइली हमले को खत्म कर सेनाओं को वापस बुला लें।

गाजा में सीजफायर के लिए बातचीत कर रहे कतर, मिस्र, अमेरिका और इजराइल के प्रतिनिधियों का कहना है कि हमास चीफ याह्या सिनवार से अब बात करना मुश्किल हो गया है।

अधिकारियों के मुताबिक याह्या सिनवार पहले कुछ ही दिन में जवाब दे देता था, लेकिन पिछले कुछ महीनों से इसमें काफी वक्त लग रहा है।

जंग के दौरान भी सुरंग से बाहर आता है सिनवार
इजराइल-हमास जंग के पहले तक याह्या सिनवार लोगों के बीच ही रहता था। वो अक्सर टीवी पर इंटरव्यू देता था। यहां तक कि वो अवॉर्ड शो में अवॉर्ड देने भी आता था, लेकिन जंग की शुरुआत के बाद से सिनवार के रहने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है।

सिनवार और उसका परिवार गाजा पट्टी की सुरंगों में शिफ्ट हो गया। जंग के पहले हफ्ते में ही इजराइली सेना को गाजा सिटी की सुरंगों में सिनवार के होने का पता चला था। सेना ने इलाके को कई बार निशाना भी बनाया।

जब इजराइली सेना गाजा सिटी की सुरंगों में दाखिल हुई तो उन्हें एक वीडियो मिला था। इस वीडियो में याह्या सिनवार सुरंगों से निकलता हुआ दिखाई दे रहा था।

जंग के शुरुआती दिनों में सिनवार मोबाइल और सेटेलाइट फोन से पूर्व हमास चीफ हानियेह से बात करता था। इजराइल और अमेरिका की खुफिया एजेंसियों ने इन फोन कॉल्स के ट्रेस भी किया था। हालांकि, एजेंसियां सिनवार की लोकेशन का पता लगाने में नाकाम रहीं।

इजराइली अधिकारियों का मानना है कि सिनवार कई बार सुरंग से बाहर आया है। उसे इजराइली सेना के ठिकानों की जानकारी है। दूसरी ओर गाजा में फैला हुआ सुरंगों का जाल इजराइली सेना के लिए समस्याएं खड़ी कर रहा है।

ऐसे में अब अमेरिका जमीन के अंदर काम करने वालों रडारों का इस्तेमाल करके सुंरगों का नक्शा तैयार कर रहा है।



अन्य महत्वपुर्ण खबरें

 19 September 2024
रियाद: सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने एक बार फिर फिलिस्तीन की आजादी की बात कही है। सऊदी प्रिंस ने कहा कि स्वतंत्र फिलिस्तीनी देश के बिना सऊदी अरब इजरायल…
 19 September 2024
तेल अवीव: लेबनान पेजर हमले से ठीक से उबरा भी नहीं था कि एक बार फिर धमाकों की नई लहर देखी गई है। बुधवार को लेबनान में वॉकी-टॉकी में धमाका देखा…
 19 September 2024
वॉशिंगटन: भारतीय मूल की अमेरिकी एस्ट्रोनॉट सुनीता विलियम्स का आज 59वां जन्मदिन है। सुनीता 19 सितंबर, 1965 को अमेरिका के ओहियो पैदा हुई थीं। उनका सफर एनापोलिस, मैरीलैंड में अमेरिकी नौसेना…
 19 September 2024
लेबनान। लेबनान में मंगलवार को हुए सीरियल पेजर ब्लास्ट के बाद अब आज बुधवार को लेबनान में फिर से ब्लास्ट की खबर है। यह धमाका वॉकी-टॉकी डिवाइस में किया गया है।…
 19 September 2024
नई दिल्ली/इस्लामाबाद । भारत और पाकिस्तान के बीच 64 साल पहले सिंधु जल संधि हुई थी। संधि के कारण भारत को अपनी जरूरतें दरकिनार कर पाकिस्तान के लिए हिमालय की नदियों…
 19 September 2024
 इस्लामाबाद । जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण विधायक चुनाव हो रहे हैं और जनता लोकतंत्र के यज्ञ में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। यह बात पाकिस्तान को हजम नहीं हो रही है।ताजा…
 17 September 2024
बीजिंग: भारत और चीन के बीच रिश्ते में बेहतरी के नए संकेत मिल रहे हैं। भारत चार साल की रुकावट के बाद चीन के लिए सीधी यात्री फ्लाइट फिर से शुरू…
 17 September 2024
न्यूयॉर्क के मेलविल में BAPS स्वामीनारायण मंदिर में तोड़फोड़ हुई है। मंदिर के बाहर मोदी विरोधी नारे लिखे गए हैं। इसका फुटेज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।इसे लेकर…
 17 September 2024
फ्लोरिडा में डोनाल्ड ट्रम्प की हत्या की कोशिश करने वाले रयान रॉथ की फोन लोकेशन रिकॉर्ड से नई जानकारी मिली है। अलजजीरा के मुताबिक संदिग्ध ने लगभग 12 घंटे तक…
Advt.